Bubonic Plague ये बिमारी क्यों इतनी घातक है

Bubonic Plague हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में ब्यूबोनिक प्लेग का एक नया मामला सामने आया है

Bubonic Plague // ब्यूबोनिक प्लेग के संबंध में

• यह एक संक्रामक रोग है जो येर्सिनिया पेस्टिस (Yersinia pestis) जीवाणु के कारण होता है, यह बीमारी ज्यादातर चूहों और अन्य जानवरों में पाए जाने वाले पिस्सुओं (fleas) के काटने से फैलती है। जब ये पिस्सू किसी संक्रमित जानवर को काटते हैं और फिर इंसान को काटते हैं, तो यह जीवाणु इंसान में चला जाता है।
  • इसके अलावा, अगर कोई व्यक्ति संक्रमित जानवरों के साथ सीधा संपर्क करता है या फिर निमोनिक प्लेग से पीड़ित किसी व्यक्ति के नजदीक जाता है, तो भी उसे यह बीमारी हो सकती है। निमोनिक प्लेग, ब्यूबोनिक प्लेग का एक रूप है जो फेफड़ों को प्रभावित करता है और हवा के माध्यम से फैल सकता है।
  • इससे पहले, यह 1346 से 1353 ई. तक हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप यूरोप में 50 (5 करोड़) मिलियन लोगों की मृत्यु हुई थी। इसे अक्सर ‘ब्लैक डेथ’ के रूप में जाना जाता है।

Bubonic Plague // ट्रांसमिशन:

• मनुष्य तीन तरीकों में से एक द्वारा प्लेग से संक्रमित हो सकते हैं:
  • संक्रमित पिस्सू का काटना।
  • संक्रामक शारीरिक तरल पदार्थ या दूषित सामग्री के साथ असुरक्षित संपर्क।
  • न्यूमोनिक प्लेग से पीड़ित रोगी की श्वसन बूंदों/छोटे कणों का साँस द्वारा अंदर जाना।

ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण:

Bubonic Plague
  • इससे बुखार, सिरदर्द, कमजोरी और दर्दनाक, सूजी हुई लिम्फ नोड्स हो सकती हैं। यह आमतौर पर संक्रमित पिस्सू के काटने से होता है।
  • सेप्टिसेमिक प्लेग: यह तब होता है जब बैक्टीरिया रक्तप्रवाह में प्रवेश करते हैं, जिससे मरीजों को बुखार, ठंड लगना, तीव्र कमजोरी, पेट में दर्द, सदमे, और संभवतः त्वचा और अंग रक्तस्राव। त्वचा और अन्य ऊतक, विशेष रूप से उंगलियां, पैर की उंगलियां और नाक काली हो सकती हैं।
  • न्यूमोनिक प्लेग: यह प्लेग का सबसे खतरनाक रूप है और यह तब होता है जब बैक्टीरिया फेफड़ों में प्रवेश कर जाते हैं।
  • यह तेजी से विकसित होने वाले निमोनिया को लक्षणों की सूची में जोड़ता है।

इलाज:

ब्यूबोनिक प्लेग का इलाज:

• प्लेग के सभी रूपों का इलाज सामान्य एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है, और जो लोग जल्दी इलाज चाहते हैं उनके पूरी तरह ठीक होने की संभावना बेहतर होती है।
  • धूप और सुखाने से सतहों पर प्लेग के बैक्टीरिया मर सकते हैं।

स्रोतः इंडियन एक्सप्रेस ऐसे भी जानिये 👇🏿👇🏿👇🏿

👉 Right to Maintenance पर न्यायालय द्वारा निर्णय